• Mon. Apr 29th, 2024

NewsBuzz24

आप के लिए, आप के साथ

What’s your Reaction?
+1
1
+1
1
+1
0

इस साल सोने की तेजी ने गिरावट की आशंका कम की है। जुलाई 2017 में सोने की कीमतें वास्तव में 32,000 रुपये तक पहुंच गईं। हमने अपने प्रिय पाठकों को आज भारत में सोने की दरें दी हैं।

Credit: Gold-Silver Rate Today / Social Media

Gold Rate Today (19th July 2023) | Gold-Silver Rate Today

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें हमेशा बदलती रहती हैं। इसलिए भारत में सोने की कीमतों में गिरावट देखते हैं। इसलिए, भारत में सोने की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने लगती हैं। यद्यपि, भारत में सोने की कीमतों में विनिमय दर एक और महत्वपूर्ण कारक है। कीमती धातुएं अधिक महंगी हो जाएंगी जब रुपया डॉलर से गिरेगा। हम एक उदाहरण देते हैं। यदि सोना 66 रुपये प्रति डॉलर पर आयात किया जाता है और रुपया 67 रुपये हो जाता है, तो सोना महंगा हो जाएगा, जिससे भारत में सोने की दरें बढ़ जाएंगी।

Credit: Social Media

सोने के वायदा बाजार में खरीदारी करें अगर आपको कीमतों में अस्थिरता पसंद है। Gold-Silver Rate Today

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सबसे अच्छा स्थान है जहां आप जल्दी और तेजी से पैसा कमाएंगे। चलिए एक नज़र डालते हैं। यह मानते हुए कि भारत में 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 2,700 रुपये है, तो आप भौतिक रूप से 27,000 रुपये खर्च करेंगे। वायदा बाजार में मार्जिन बहुत कम है, इसलिए भारत में 10 ग्राम के लिए लगभग 2700 रुपये खर्च करना होगा। इसलिए सोने का वायदा बाजार खोजना बेहतर है। लेकिन आपको एक समस्या को याद रखना चाहिए। वायदा बाजार में सोने के सौदे खत्म होते हैं, इसलिए आपको सोना बेचना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने मार्च की समाप्ति पर सोना खरीदा है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका अनुबंध समाप्त होने से पहले खत्म हो जाएगा। इसका कारण यह है कि आपने केवल मार्जिन राशि का भुगतान किया है, और भारत में वायदा बाजार में यह समान है। इसलिए, आपको घाटे में कटौती करके बेचना होगा, भले ही आपको घाटा हो रहा हो। यदि आपने लाभ प्राप्त किया है, तो यह आपके लिए लाभदायक होगा।

आज सोने के भाव कल के सोने के भाव से अलग क्यों हैं? Gold-Silver Rate Today

भारत में सोने की कीमतों की कोई गारंटी नहीं है कि आज और कल एक समान होंगे। क्योंकि कई कारणों से सोने की दर प्रभावित होती है और हर दिन बदलती रहती है हर दिन सोने की दरों पर नज़र रखने की सलाह देने का कारण यह है कि यह अर्थव्यवस्था की चाल या प्रगति को बताता है। विशेष रूप से निवेशकों को इन बातों पर विचार करना मदद करेगा कि आज भारत में सोने के भाव किस दिशा में रहेंगे। इस तरह के पैरामीटर हैं। सोते समय खबरों पर नजर रखें। भारत में सोने की दरों पर हर दिन कुछ खबरें आती हैं, जैसे वैश्विक संकेत कमजोर हो सकते हैं या अमेरिकी डॉलर बढ़ सकता है, जो सोने की कीमतों को बढ़ाते हैं। NewsBuzz24.com पर इस खबर को कोई भी फॉलो कर सकता है। Gold-Silver Rate Today

क्यों बढ़ रही है सोने की कीमत?

Credit: Social media

सभी महंगी धातुओं का मूल्य सभी मूल्यवान धातुओं में कुछ संबंध होगा। इसलिए विश्व भर में किसी धातु की कीमत में बदलाव भारत में सोने की दरों पर भी पड़ेगा। इसलिए, विश्वव्यापी सोने के नियमों का पालन करना बेहतर है। आज भारत में सोने की कीमत मानें। रुपये की वर्तमान विनिमय दरें रुपये की विनिमय दर में बदलाव भारत में सोने की दरों पर प्रभाव डालेगा क्योंकि रुपये की विनिमय दरें अन्य मुद्राओं के साथ हमारे विदेशी भंडार पर प्रभाव डालती हैं, इसलिए यह आयात और निर्यात दोनों पर प्रभाव डालेगा। सोने की कीमतों पर भारत में असर! Gold-Silver Rate Today

Credit Social Media

भारत में सोने पर टैक्स: क्या आप जानते हैं कि आपको सोने पर टैक्स देना होगा? यदि आप सोना लाभ पर खरीदते और बेचते हैं, तो आप पूंजीगत लाभ कर देना होगा। विपरीत, आपको संपत्ति कर का भुगतान करना होगा यदि आपके सोने की कीमत ३० लाख रुपये से अधिक है। हालाँकि, अधिकांश लोग इससे अनजान हैं। लेकिन आपको करों में काफी अधिक राशि का भुगतान करना होगा यदि आप कर अधिकारियों के दायरे में आते हैं। यह भी कहा जाता है कि स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत भारी मात्रा में जमा किए गए सोने पर आयकर लगाया जाएगा, जब तक कि आयकर अधिकारियों को सोने को प्राप्त करने का स्रोत स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया हो। तो भारत में सोने पर लगने वाले करों को याद रखें।

भारत में आज 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम (INR)

MCX पर सोने-चांदी के रेट | Gold-Silver Rate Today

आज सोने और चांदी में तेजी से कारोबार हो रहा है, जैसा कि इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने देखा है। सोना 14 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर एमसीएक्स पर 59,257 रुपये के स्तर पर है. चांदी 82 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही है, जो 75,415 रुपये पर है।

एक तोला सोना कितना होता है?

भारत में सोने की खरीदारी का वर्णन करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक था सोने की तोलें। निवेशक और ग्राहक अक्सर कहते थे कि आज एक तोला सोने की कीमत २५ हजार रुपये है। हालाँकि, आज ग्राम, जो अधिकांश लोगों द्वारा कीमती धातु खरीदने और बेचने के लिए बड़े पैमाने पर स्वीकार किया जाता है, तोला की जगह ले लिया है। इससे हम इस प्रश्न पर आते हैं। सोने का एक तोला कितना है? जवाब सरल है। आज एक तोला सोना 11.6 ग्राम का है। यही कारण है कि एक किलोग्राम कीमती धातु खरीदने पर आपको लगभग 85.7 रुपये प्रति तोला सोना मिलेगा। यदि आप एक तोला धातु की मूल्य जानना चाहते हैं, तो आपको प्रति ग्राम लागत को 11.6 से गुणा करना होगा। यह भारत में आज की दैनिक सोने की दरों के अनुरूप हर दिन बदलता है।

App ye bhi Padhe : दीपिका ककर का बेबी क्या नाम है ?

What’s your Reaction?
+1
1
+1
1
+1
0
One thought on “Gold-Silver Rate Today 19 July 2023: सोने के दाम में लगातार हो रही गिरावट | जानिए 18 से 24 कैरेट के रेट”
  1. Gold ka rate to hamesha hi upar jata hai, gold Lena hamesha hi acha rehta hai

Comments are closed.